क्या मज़बूरी थी जो एक मां ने गर्भ में 4 महीने तक मरा हुआ बच्चा रखा

क्या मज़बूरी थी जो एक मां ने गर्भ में 4 महीने तक मरा हुआ बच्चा रखा

आपने ये कहावत तो बहुत बार सुनी होगी कि एक मां अपने बच्चे के लिए बड़े से बड़ा दुख सह जाती है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी ही खबर बताने जा रहे है जो इस कहावत को सच साबित करती है | ऐसा ही कुछ हुआ इंग्लैंड की रहने वाली एम्मा ड्यूटॉन के साथ। कुछ समय पहले जब डॉक्टर ने उसे बताया कि वह प्रेग्नेंट हैं।

उनकी खुशी और भी बढ़ गई, जब उन्हें पता चला कि उनके गर्भ में जुड़वां बच्चे हैं। कुछ समय बाद डॉक्टर ने उन्हें बताया गया कि उनके जुड़वाँ बच्चों को एक रेयर किस्म की मेडिकल कंडीशन का सामना करना पड़ रहा है, जिसके कारण दोनों की जान को खतरा है।

लेकिन एम्मा को 20 हफ्ते की प्रेग्नेंसी के बाद मालूम हुआ कि उनके जुड़वाँ बच्चो में एक बच्चे की गर्भ में मौत हो गई। यह एक होने वाली मां के लिए बेहद कठिन समय था लेकिन उन्हें इस बात की खुशी भी थी उनका दूसरा बच्चा जीवित है। इस बीमारी में दूसरे बच्चे की सलामती के लिए भी मृत बच्चे का भी मां के गर्भ में ही रहना जरूरी था।

दरअसल, इन जुड़वां बच्चों की प्लेसेंटा (गर्भनाल) एक ही थी, जिससे किसी भी तरह की छेड़छाड़ करने से जीवित बच्चे की जिन्दगी के लिए गंभीर खतरा पैदा हो जाता। इस तरह एम्मा ने एक बच्चे को जिंदा रखने की खातिर मृत बच्चे को 15 सप्ताह तक पेट में रखा और आखिर एक मां की जीत हुई।

Some of the Highest Dam in the World are Located in China

Related posts:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *