मात्र 2500 रुपए में आम आदमी कर सकेगा हवाई सफर

मात्र 2500 रुपए में आम आदमी कर सकेगा हवाई सफर

नई दिल्ली: आम आदमी के लिए ‘उड़ान’ (उड़े देश का आम नागरिक) स्कीम गुरुवार से शुरू हो रही है जिसके जरिए आम आदमी सस्ते हवाई सफर का सपना पूरा कर पाएगा. पीएम नरेंद्र मोदी आज 27 अप्रैल को “उड़ान” स्कीम के तहत शिमला से दिल्ली के बीच की पहली फ्लाइट का उद्घाटन करेंगे.

इस उड़ान हवाई सेवा को भारत के छोटे शहरों तक पहुंचाना और किराया कम रखने के लिए सरकारी स्कीम है. इसका मुख्य तौर पर छोटे शहर के लोगों को ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सकेगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ‘उड़ान’ योजना शुरू करेंगे जिसका उद्देश्य किफायती उड़ानों के जरिये क्षेत्रीय सम्पर्क को बढ़ावा देना है. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने आज कहा कि वह शिमला-दिल्ली मार्ग पर एक उड़ान को हरी झंडी दिखाने के साथ ही कडप्पा-हैदराबाद और नांदेड-हैदराबाद मार्ग पर उड़ानों को हरी झंडी दिखाएंगे.

मोदी योजना की शुरूआत शिमला से करेंगे और मोदी सरकार ने उड़ान की शुरुआत अक्टूबर 2016 में रीजनल कनेक्टिवटी स्कीम के तहत की गई थी.

इस कार्यक्रम के तहत सरकार का इरादा 45 ऐसे हवाई अड्डों को जोड़ने का है, जहां से कम उड़ानें संचालित होती हैं। पिछले महीने इस योजना के तहत पांच एयरलाइन कंपनियों को बोली प्रक्रिया के बाद 128 मार्ग प्रदान किए गए थे।
चयनित एयरलाइन ऑपरेटर को उड़ान क्षमता का 50 प्रतिशत इस तरह से मुहैया कराना होगा, जिसमें विमान में प्रति घंटे यात्रा का किराया 2500 रुपए सीमित होगा। इसके साथ ही उसे इसी किराये पर न्यूनतम पांच और अधिकतम 13 हेलीकॉप्टर उड़ानें मुहैया करानी होंगी।

दुनिया का एकमात्र ऐसा मंदिर, जहां उल्टे स्वरूप में हैं हनुमान जी

पीएमओ ने एक ट्वीट में कहा कि उड़ान-उड़े देश का आम आदमी बाजार आधारित व्यवस्था के जरिये रीजनल कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए अपनी तरह की पहली योजना है. इस महत्वाकांक्षी स्कीम का मकसद सीधा आम लोगों को मिलेगा. पीएमओ ने कहा, ‘‘करीब 500 किलोमीटर के लिए एक ‘फिक्स्ड विंग एयरक्राफ्ट’ विमान से एक घंटे की यात्रा या किसी हेलीकाप्टर से आधे घंटी की यात्रा का हवाई किराया 2500 रूपये रहेगा.’’

इसमें कहा गया, ‘‘क्षेत्रीय रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्रों में हवाई यात्रा नागरिकों तक सुलभ बनाने के लिए ‘उड़े देश का आम नागरिक’ आरसीएस (क्षेत्रीय सम्पर्क योजना) अक्तूबर 2016 में लायी गई थी.’’ उड़ान योजना 15 जून 2016 को जारी राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन नीति (एनसीएपी) की एक प्रमुख घटक है. शिमला में प्रधानमंत्री ऐतिहासिक रिज मैदान में एक रैली को भी संबोधित करेंगे.

प्रधानमंत्री बनने के बाद यह मोदी का पहला शिमला दौरा होगा. उन्होंने पिछली बार 2003 में शिमला का दौरा किया था जब वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे. हालांकि यह राज्य का उनका दूसरा दौरा होगा. पिछले साल उन्होंने मंडी में भाजपा की एक रैली को संबोधित किया था. पीएम मोदी 2002 से पहले के 8 सालों तक हिमाचल प्रदेश के पार्टी के संगठन मामलों के प्रभारी रह चुके हैं.

क्या मज़बूरी थी जो एक मां ने गर्भ में 4 महीने तक मरा हुआ बच्चा रखा

Related posts:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *